फ्लैट खरीदते वक्त बिल्डर्स के झांसे में न आएं, करें पूरी प्लानिंग

0

flat, Building, Apartment

      अगर आप फ्लैट खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो कुछ बातों को स्पष्ट रूप से समझना बहुत जरूरी है। आप जब किसी डिवेलपर से घर की बुकिंग कराते हैं, तो बुकिंग कराते समय आपको यही बताया जाता है कि आपने जो डील की है वह काफी सस्ती है। इतनी सस्ती डील आपको कही नहीं मिलेगी। डिवेलपर या मार्केटिंग के ऐसे सेल्स प्रफेशनल की बातों पर आप पूरी तरह यकीन नहीं करें। दरअसल, उन्हें इसी तरह बात करने के लिए सिखाया जाता है। आप चाहें तो इसे क्रॉस चेक भी कर सकते हैं। अपने किसी जानने वाले से एक दूसरी डील के लिए उसी डिवेलपर से बात करने के लिए कहें और देखें कि वह डील उसे कितने रुपये में मिल रही है।

     इसके अलावा कई बार आपको फ्लोर के लिए समझौता करना पड़ता है। आपको यही बताया जाता है कि नीचे के सभी फ्लोर बुक हो चुके हैं, अब आपको 5वीं या 8वीं के बाद का ही फ्लोर मिलेगा। ऐसे स्थिति में भी आप तुरंत बुक नहीं करवाएं। हो सकता है कि आपके इस बात पर अडिग रहने पर की आप ऊपर का फ्लोर नहीं लेंगे, आपको नीचे के फ्लोर ऑफर हो जाएं। या फिर आप उसी डिवेलपर के पास किसी दूसरे कस्टमर के रूप में बात करें कि आपको वही फ्लोर चाहिए, नहीं तो आप फ्लैट नहीं लेंगे। इससे भी आप रियल एस्टेट की रियल्टी चेक कर सकते हैं।

     साथ ही लोन के लिए अपने पेपर्स तैयार करने के अलावा बुकिंग के लिए 10 से 20 फीसदी की रकम, सर्विस टैक्स और रजिस्ट्री का खर्च इन्हें जोड़कर देखें। यह रकम जो भी हो उतनी रकम आपके पास जरूर जमा हो। यानी आपकी सेविंग हो। इस रकम की जुगाड़ आप लोन से नहीं करें। दरअसल, घर के लिए 80 या 90 फीसदी लोन बैंक से आपको मिल जाता है। अगर एक 2 बीएचके फ्लैट की कीमत 30 लाख रुपये है, तो लगभग से 25 लाख रुपये की रकम आपको बैंक से मिलेगी। यानी इतना ही लोन मिलेगा। इसकी ईएमआई लगभग 25 हजार रुपये प्रतिमाह आप बैंक को चुकाएंगे।

      अगर ऐसे में आप बुकिंग अमाउंट जो 6 लाख रुपये होगा उसके लिए भी लोन लेते हैं तो उसकी ईएमआई भी आपको अलग से ही चुकानी होगी। फिर रजिस्ट्री और सर्विस टैक्स मिलाकर 2 लाख रुपये और खर्च करने होंगे। इनके अलावा भी कई तरह के और चार्ज भी होते हैं जो आपको देने होते हैं। यह स्थिति तब होगी जब आप रेडी टु मूव प्रॉपर्टी लेते हैं। अगर आप बाद में पजेशन के लिए प्रॉपर्टी की कोशिश कर रहे हैं, तो रजिस्ट्री और सर्विस टैक्स का खर्च पजेशन के वक्त लगेगा। इस स्थिति में भी बुकिंग अमाउंट लगभग 3 लाख रुपये आपके हाथों में होने ही चाहिए।

Share :
Share :

About Author

Leave A Reply

Share :