प्रधानमंत्री आवास योजना: जानें, कैसे उठाएं इस योजना का लाभ

0

PMAY

     पीएम नरेन्द्र मोदी ने 25 जून 2015 को प्रधानमंत्री आवास योजना की घोषणा की थी। इस योजना का उद्देश्य 2022 तक देश के प्रत्येक नागरिक को अपना घर उपलब्ध कराना है। आज हम आपको बता रहे हैं प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी सभी खास बातें…

किसको मिलेगा लाभ?

    प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक की उम्र 21 से 55 साल होनी चाहिए। हालांकि, अगर परिवार के मुखिया या आवेदक की उम्र 50 साल से अधिक है तो उसके प्रमुख कानूनी वारिस को होम लोन में शामिल किया जाएगा।

कितनी होनी चाहिए आमदनी?

     EWS (निम्न आर्थिक वर्ग) के लिए सालाना घरेलू आमदनी 3.00 लाख रुपये और LIG (कम आय वर्ग) के लिए सालाना आमदनी 3 लाख से 6 लाख के बीच होनी चाहिए। साल में 12 और 18 लाख रुपये तक की आमदनी वाले लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

कितनी मिलेगी सब्सिडी?

     इस योजना के तहत 6 लाख सालाना आय वर्ग के लोगों को 6 लाख रुपये तक का होम लोन मिल सकता है । सरकार इस लोन के ब्याज दर पर 6.5 फीसदी की सब्सिडी देगी। 12 लाख सालाना आय वाले लोगों को 9 लाख रुपये तक लोन मिलेगा। सरकार इस लोन के ब्याज दर पर 4 फीसदी की सब्सिडी देगी। 12 से 18 लाख सालाना आय वर्ग के लिए 12 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है। सरकार इस लोन के ब्याज दरों में 3 फीसदी की छूट देगी।

यहां से मिलेगा लोन

      आप कमर्शल बैंकों, हाउजिंग फाइनैंस कंपनियों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, राज्य सहकारी बैंकों, शहरी सहकारी बैंकों, छोटे वित्तीय बैंकों, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों आदि से लोन लेकर ब्याज पर उचित सब्सिडी पा सकते हैं। आपको किसी तरह का प्रोसेसिंग फीस भी नहीं देना होगा। हां, आप योजना के तहत जितना लोन लेने के योग्य हैं, उससे ज्यादा लोन ले रहे हैं तो अतिरिक्त रकम पर आपको नॉर्मल प्रोसेसिंग फी देनी पड़ सकती है।

Share :
Share :
source: नवभारत टाइम्स.

Leave A Reply

Share :