नए घर में कर रहे हैं प्रवेश तो इन 7 बातों का रखें खास ख्याल

0

enter new home-ll

      नया घर लेना हर किसी के लिए सबसे महत्वपूर्ण फैसला होता है। ऐसे में आपकी जिम्मेदारी बनती है कि नए घर में जाने से पहले आप वहां की हर चीज देख लें। नए घर में जाने से पहले वहां की साफ सफाई का ध्यान तो हर कोई रखता है लेकिन इसके अलावा पानी की व्‍यवस्‍था और सिक्युरिटी सिस्टम जैसी बातों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है। नए घर में जाने से पहले ही सभी चीजें चेक लेने से आपको बाद में किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता। आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बताएंगे, जिनका नए घर में जाने से पहले आपको ध्यान रखना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

1.  नए घर में प्रवेश करने से पहले अच्छी तरह चेक कर लें कि वहां के सारे प्‍लग प्‍वाइंट ठीक से काम कर रहे हों। अगर नहीं कर रहे तो उन्‍हें तुरंत ठीक करवाएं।

2.  इस बात का भी ध्यान रखें कि घर के ब्‍लब या ट्यूबलाइट ठीक से काम कर रही हो। इसके अलावा नए घर में जाने से पहले सारे पंखे, एसी और उनमें लगे रेगुलेटर को भी ध्‍यान से चेक करें।

16_30_173064000enter new home-ll

3.  किचन से लेकर बाथरुम तक के नल और पाइपों को भी अच्छी तरह चेक कर लें। यह भी देख लें कि घर में पानी की सुविधा 24 घंटे की हो। क्योंकि कई बार आपके परिवार के लिए पानी पूरा नहीं पड़ता तो ऐसे में पहले ही देख लें कि पानी आपकी जरूरत के हिसाब से आता है या नहीं।

4.  कई बार आप बना बनाया घर खरीद लेते हैं। आपके लिए तो वह घर नया ही होता है लेकिन बेचने वाला कई बार आपसे झूठ बोल देता है। इसलिए बने हुए घर को खरीदने से पहले चेक कर लें कि उसकी छतों या दीवारों में लीकेज तो नहीं हो रही।

5.  पर्दे के रॉड भी जरूर देखें कि घर की सभी खिड़कियों में पर्दे लगाने के रॉड लगे हों। नहीं तो जब आप घर में प्रवेश करेंगे तो आपको प्राइवेसी की समस्‍या होगी।

6.  वैसे तो हर कोई नए घर में प्रवेश करने से पहले साफ-सफाई का ध्यान रखता है लेकिन आप घर के कोने साफ करना भूल जाते हैं, जहां किटाणु सबसे ज्यादा होते हैं। इसलिए समझदारी इसी में है कि आप घर के कोने, पंखे, ट्यूबलाइट और खिड़की-दरवाजों की जालियों को प्रवेश करने से पहले ही साफ कर लें।

16_32_131364000cleaning new home-ll

7.  नए घर में जाने से पहले घर के सभी तालें जरुर बदल लें। क्योकि एेसा भी हो सकता है कि घर के पहले मालिक के पास दरवाजों की सभी चाबियां हों। अाप चाहें तो घर की सुरक्षा के लिए नया होम सिक्युरिटी सिस्टम भी ले सकते हैं।

Share :
Share :
source: पंजाब केसरी.

Leave A Reply

Share :