ऑनलाइन फर्नीचर शॉपिंग में इन बातों का रखें ख्याल

0

-shopping-in-india (copy)

    ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड काफी बढ़ चुका है। मोबाइल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक आइटम तक आजकल सब कुछ ऑनलाइन ही मिल जाता है। लेकिन जब हम बात करते हैं फर्नीचर की, तो इनकी ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए…

फर्नीचर और रूम का मेजरमेंट जरूरी

     कोई भी फर्नीचर अलग-अलग साइज और कई तरह के मटीरियल में मिलता है। फर्नीचर की ऑनलाइन दी गई जानकारी को ठीक से पढ़ें। किसी भी बेड, सोफा या दूसरे बड़े फर्नीचर को लेकर इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि आप जहां भी इस तरह फर्नीचर को जगह दें, उस जगह का साइज जरूर चेक कर लें। कई बार हम फर्नीचर खरीद जरूर लेते हैं, लेकिन वह जब घर आता है, तो हमारे रूम में फिट नहीं होता। ऐसे में बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है। इसलिए रूम का मेजरमेंट लेना न भूलें और साथ ही जो आइटम ले रहे हैं, उसकी जानकारी भी ठीक से पढ़ें।

सभी नियम और जानकारी को पढ़ें

      ऑनलाइन फर्नीचर खरीदने से पहले उससे जुड़े कुछ पहलुओं पर ध्यान देने की जरूरत होती है। इसलिए ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले डिस्क्रिप्शन में टर्म्स एंड कंडीशन को ठीक से पढ़ें। कई बार इसकी जानकारी में कई छोटे शब्द का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि उसपर नजर न पड़े। टर्म्स एंड कंडीशन में प्रॉडक्ट के बारे में भी कई जानकारी छिपी होती हैं, जिसे ध्यानपूर्वक पढ़ने की जरूरत होती है।

डिलिवरी चार्ज को न करें इग्नोर

     कई बार ऑनलाइन शॉपिंग के समय हम डिलीवरी चार्ज पर ध्यान नहीं देते हैं। ऐसे में आप इस गफलत में रहते हैं कि आपने महंगा आइटम खरीदा है, तो आपको प्रॉडक्ट की फ्री डिलीवरी होगी, लेकिन ये सच नहीं है। ऐसे में कई बार वेंडर फर्नीचर डिलीवरी का चार्ज भी लगा देते हैं और उसमें शिपिंग चार्ज भी जोड़ देते हैं। ऐसे में आप फर्नीचर में कुछ भी खरीदते हों, वह आपको महंगा पड़ता है।

रिर्टन पॉलिसी पर ध्यान दें

     ऑनलाइन शॉपिंग में हम अक्सर रिर्टन पॉलिसी को पढ़ना जरूरी नहीं समझते हैं, लेकिन आप भी अगर ऐसा करते हैं, तो फिर आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। कई बार प्रॉडक्ट डिलीवर होने के बाद आपको पसंद नहीं आता है। ऐसे में फर्नीचर को वापस करना भी मुश्किल हो जाता है।

Share :
Share :
source: नवभारत टाइम्स.

Leave A Reply

Share :