समय पर घर पाने के लिए करें छोटे साइज के प्रोजेक्ट में निवेश

0

phpThumb_generated_thumbnail (4)

जब आप घर खरीदने जाते हैं तो पहले से ही मन में यह संदेह होता है कि डेवलपर समय पर पजेशन देगा या नहीं देगा। वजह, ज्‍यादातर प्रोजेक्‍ट 2 से 5 साल देरी से पूरा होते हैं। इक्‍के-दुक्‍के डेवलपर का नाम आता है जो समय पर प्रोजेक्‍ट का पजेशन देते हैं। देरी से पजेशन देने में बड़े डेवलपर की संख्‍या अधिक है। वजह, इनका प्रोजेक्‍ट का साइज बड़ा होना है, जिसके चलते ये समय से पूरा नहीं हो पाते हैं। बड़े डेवलपर ब्रांडिंग के दम पर मार्केट में हाइप क्रिएट कर अपने प्रोजेक्‍ट को बेचते हैं। जबकि मार्केट में कई ऐसे छोटे डेवलपर मौजूद होते है जो तय समय या उसके आसपास प्रोजेक्‍ट का पजेशन देते हैं।

छोटे प्रोजेक्‍ट में घर लेना सही फैसला :

प्रॉपर्टी विशेषज्ञों का कहना है कि बड़े डेवलपर मार्केट में ब्रोकर और ब्रांडिंग से हाइप बनाते हैं। वहीं, दूसरे तरफ बहुत से नए, छोटे और मध्यम स्तर पर काम करने वाले डेवलपर हैं, जो बिना किसी दिखावे और हलचल के अपना काम करके समय पर अपने प्रोजेक्‍ट का पजेशन देते हैं। वास्तविक घर खरीददारों के लिए ऐसे डेवलपर के प्रोजेक्‍ट में निवेश करना बेहतर होगा क्‍योंकि प्रोजेक्‍ट का पजेशन समय पर मिल जाएगा। फिर भी निवेशक को चाहिए कि डेवलपर के विषय में पूरी जानकारी इकट्ठी करने के बाद ही निवेश का फैसला करें।

विज्ञापन से करते हैं खरीददारों को आकर्षित :

घर खरीदने की तैयारी करने वाले संभावित खरीददार रेडियो, ऑनलाइन, बड़े होर्डिंग्स, टीवी पर आने वाले विज्ञापन और सेलिब्रिटी देख कर बड़े डेवलपर्स के प्रोजेक्‍ट में फ्लैट की बुकिंग करते हैं,जबकि छोटे डेवलपर्स के पास विज्ञापन पर खर्च करने के लिए इतनी बड़ी रकम नहीं होती। वह बहुत सीमित कैंपेन करता है, इसके कारण उसकी पहुंच कम होती है।

क्‍यों बढ़ी छोटे डेवलपर्स की विश्वसनीयता :

छोटे डेवलपर्स के पास एक या दो प्रोजेक्‍ट ही होते हैं। ऐसे में वह अपना सारा ध्यान प्रोजेक्ट पूरा करने में लगाता है और समय पर प्रोजेक्‍ट का पजेशन देने की कोशिश करता है। बड़े डेवलपर्स के पास एक साथ कई सारे प्रोजेक्ट्स होते हैं। वह किसी एक प्रोजेक्‍ट पर फोकस नहीं करता है। छोटा डेवलपर अपने काम से माकेर्टिंग करता है न कि सिर्फ विज्ञापन के दम पर। इसलिए खरीददारों का विश्वास छोटे डेवलपर और छोटे प्रोजेक्‍ट पर बढ़ा है।

Share :
Share :

About Author

Leave A Reply

Share :