खाली प्लॉट पर अवैध कब्जा किया तो खैर नहीं

0

Land, Plot

     नगर निगम शहर की कॉलोनियों में खाली प्लॉटों पर अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए अभियान शुरू करेगा। अफसरों के मुताबिक, खाली प्लॉटों पर अवैध तरीके से रह रहे लोगों के कारण गंदगी और अराजकता का माहौल बन रहा है। इस कारण आसपास रहने वाले लोग परेशान होते हैं। ऐसे कई लोगों की शिकायतें मिलने पर नगर निगम ने अवैध तरीके से रहने वालों के खिलाफ कार्रवाई का फैसला किया है।

     गोमतीनगर, इंदिरानगर और आशियाना सहित कई रिहायशी इलाकों में खाली प्लॉटों पर अवैध बस्तियां बसा दी गई हैं। नगर आयुक्त इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि कई जगहों पर तो खाली प्लाटों पर इन लोगों को अवैध तरीके से बसा दिया गया है। इनसे हर महीने किराया भी वसूला जाता है। यह आपराधिक कृत्य है। उन्होंने बताया कि जहां भी खाली प्लॉटों पर कब्जे की शिकायत है, उसके मूल आवंटी को नोटिस भेजा जाएगा। फिर अवैध कब्जा मिलने पर कार्रवाई भी होगी।

एलडीए की कॉलोनियों में भी अवैध कब्जे

    शहर में बसी एलडीए की कॉलोनियां भी अवैध कब्जे का शिकार हैं। विराजखंड, विपुलखंड, विनीतखंड, कानपुर रोड योजना, जानकीपुरम योजना जैसी कई योजनाओं में खाली प्लॉट शराबियों और जुआरियों का अड्डा बन चुके हैं। गोमतीनगर आवासीय समिति का आरोप है कि एलडीए अफसर खाली प्लॉटों पर ध्यान नहीं देते। इस कारण वहां अवैध धंधे शुरू हो जाते हैं। इस बारे में एलडीए के सचिव मंगला प्रसाद का कहना है कि अगर कोई आवंटी अवैध कब्जे की शिकायत करता है तो कार्रवाई की जाएगी। जिन प्लॉटों का आवंटन नहीं हुआ है और वहां कब्जा है तो वहां भी कार्रवाई होगी।

Share :
Share :
source: नवभारत टाइम्स, लखनऊ.

Leave A Reply

Share :