60 करोड़ बनाया स्मार्ट रोड का बजट, तो CM ने लगाया पूरे प्रॉजेक्ट पर ब्रेक

0

infrastructure-push-from-overseas-companies-from-friendly-nations-like-malaysia-and-japan-may-build-highways-in-india

     फरीदाबाद में बनाए जाने वाले स्मार्ट रोड प्रॉजेक्ट पर मुख्यमंत्री ने आपत्ति जाहिर करते हुए पूरे रोक लगा दी है। सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्मार्ट रोड प्रॉजेक्ट के लिए तैयार किए गए बजट को लेकर आशंकित थे, इसलिए उन्होंने वर्कऑर्डर रुकवा दिया और उच्च अधिकारियों को रिवाइज करने की सलाह दी है। अब सेक्टर 19-28 डिवाइडिंग को स्मार्ट रोड बनाने के लिए प्रॉजेक्ट के अधिकारी विचार-विमर्श करेंगे और पता लगाएंगे कि छोटी सी सड़क को स्मार्ट बनाने में इतना पैसा कहां-कहां खर्च किया जाएगा।

1.67 किमी सड़क पर खर्च होने थे 60 करोड़ रुपये

       स्मार्ट सिटी लिमिटेड के तहत स्मार्ट रोड बनाने का फैसला पिछले साल लिया गया था। जिसमें नैशनल हाइवे बड़खल चौक से लेकर बाईपास तक रोड को सिक्स लेन बना कर स्मार्ट रोड में तबदील करना है। इसे सेक्टर 19-28 डिवाइडिंग रोड के नाम से भी जाना जाता है। शहर की पहली स्मार्ट रोड को बनाने के लिए स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने दिसंबर में ही टेंडर कर दिए थे, जिसको लेकर पिछले महीने वर्क अलॉट कर दिया गया। इस सड़क की कुल लंबाई 1.67 किमी है, जिसका कुल बजट 60 करोड़ रखा गया। इस रोड को विश्वस्तरीय बनाने का प्रॉजेक्ट स्मार्ट सिटी लिमिटेड के तहत नियुक्त की गई लासा कंसल्टेंट कंपनी ने तैयार किया है।

क्या होना है स्मार्ट सिटी में काम

- स्मार्ट रोड बनाने के दौरान सबसे पहले रोड के बीच में आने वाले लगभग 10 ट्रांसफॉर्मर व बिजली के तार को अंडरग्राउंड करना

- साइकल ट्रैक, वाईफाई जोन बनाना

- सड़क के दोनों तरफ वेंडिंग जोन बनाना

- एलईडी लाइट्स के अलावा सीसीटीवी कैमरे से सड़क को लैस करना

- सड़क पर ध्वनि प्रदूषण, जल प्रदूषण रोकने के इंतजाम होंगे

जनप्रतिनिधियों को होनी चाहिए प्रॉजेक्ट की जानकारी

    नगर निगम डिप्टी मनमोहन गर्ग ने कहा कि स्मार्ट सिटी के तमाम प्रॉजेक्ट के बारे में जनप्रतिनिधियों से कोई विचार-विमर्श नहीं किया जाता। आनंद मोहन शरण ने स्मार्ट सिटी एडवाइजरी फोरम बनाने के लिए कहा था, वह भी आज तक नहीं बनी। अगर ये कमिटी होती तो इतना महंगा बजट नहीं बनता।

रिवाइज होगा प्रॉजेक्ट

    फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ मोहम्मद शाइन ने बताया कि स्मार्ट रोड बनाने के प्रॉजेक्ट पर मीटिंग बुलाई है। जल्द ही इस प्रॉजेक्ट को रिवाइज किया जाएगा।

Share :
Share :
source: नवभारत टाइम्स, फरीदाबाद.

Leave A Reply

Share :